व्यवसायिक अर्थशास्त्र अनुक्रम इतिहास परिभाषा बाहरी कड़ियाँ दिक्चालन सूचीसंव्यावसायिक अर्थशास्त्र में विज्ञान के मास्टर (एमएससी)

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अर्थशास्त्र
अर्थशास्त्रव्यापार प्रबंधन1950
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व्यावसायिक अर्थशास्त्र सामान्य अर्थशास्त्र की एक व्यावसायिक शाखा है जिसे आमतौर पर प्रबंधकीय अर्थशास्त्र के रूप में भी जाना जाता है, अर्थशास्त्र की एक संप्रयोग शाखा है जो व्यापार प्रबंधन के साथ जुड़ा हुआ है।
अनुक्रम
1 इतिहास
2 परिभाषा
2.1 व्यावसायिक अर्थशास्त्र की विशेषताए
2.2 व्यावसायिक अर्थशास्त्र का घेरा
3 बाहरी कड़ियाँ
इतिहास
यह 1950 के दशक के शुरुआती वर्षों में अस्तित्व में आया, जब व्यवसाय प्रबंधन के व्यवहारिक मुद्दे और व्यापार की समस्याए बिना आर्थिक सिद्धांतों के निरंतर लागू करने के, सुलझाए नहीं जा सकते थे। यह व्यापार के दैनिक कार्यों जैसे निर्णय लेने की प्रक्रिया में सूक्ष्म और स्थूल आर्थिक अवधारणाओं और सिद्धांतों का उपयोग करता है। पुराने दिनों में, व्यावसायिक इकाइयों की स्थापना का स्वामित्व व्यक्तियों या परिवारों द्वारा प्रबंधित किया गया था। आज के समय में, व्यापारिक प्रतिष्ठान बहुत जटिल हो गए हैं। इस तरह के माहौल मे निर्णय लेना बहुत कठिन कार्य बन जाता है। इसलिए आर्थिक अवधारणाओं, सिद्धांतों और उपकरणों का इस्तेमाल करना आवश्यक हो गया है।
परिभाषा
व्यावसायिक अर्थशास्त्र आर्थिक सिद्धांतों, तर्क और व्यापार निर्णय लेने की प्रक्रिया में इस्तेमाल किया आर्थिक विश्लेषण के औजार का अध्ययन है। आर्थिक सिद्धांतों और आर्थिक विश्लेषण की तकनीकों उचित व्यापार निर्णय लेने के लिए व्यापार के अवसरों का मूल्यांकन, व्यापार की समस्याओं का विश्लेषण करने के लिए लागू कर रहे हैं।
व्यावसायिक अर्थशास्त्र की विशेषताए
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र प्रकृति में सूक्ष्म है। यह एक समग्र रूप से अर्थव्यवस्था का अध्ययन नहीं करता है।
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र फर्म और उसकी समस्याओं के अध्ययन पर केंद्रित है।
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र दैनिक व्यापार के व्यावहारिक निर्णय लेने से संबंधित है।
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र व्यापार के भविष्य की योजना बनाने में सक्षम हैं जो अर्थशास्त्र के विश्लेषणात्मक उपकरणों के साथ संबंधित है।
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र व्यापार विश्लेषण के लिए शुद्ध आर्थिक सिद्धांतों का इस्तेमाल करता है।
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र दृष्टिकोण में प्रामाणिक है।
व्यावसायिक अर्थशास्त्र का घेरा
मांग के सिद्धांत- एक उत्पाद का उत्पादन और बिक्री उसकी मांग पर निर्भर करता है।
बाहरी कड़ियाँ
- व्यावसायिक अर्थशास्त्र में विज्ञान के मास्टर (एमएससी)
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